कोरोनावायरस क्या है और इसके लक्षण और रोकथाम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में….

दोस्तों जैसा कि आप लोंगों को पता है कि आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस के महामारी से जूझ रहा है लेकिन क्या आप लोंगों को पता है कि कोरोना वायरस क्या है और इसके लक्षण और रोकथाम क्या हैं ? यदि आप लोंगो को नहीं पता है तो आज के इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि कोरोना वायरस क्या है ? इसके लक्षण और रोकथाम क्या हैं ?

कोरोनावायरस (Covid-19) का प्रकोप, जो चीन में शुरू हुआ, अब तक दुनिया भर में 206,995 से अधिक लोगों को मार चुका है और 2,994,796 (27 अप्रैल, 2020 तक) संक्रमित है। यह वायरस 185 देशों में फैल चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक 27,892 मामले और 872 मौतों की पुष्टि हुई हैं। कोरोनावायरस महामारी के प्रसार की जांच करने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मई तक पूरे देश में lockdown की घोषणा की, जिसका अर्थ है कि देश के 1.3billion नागरिक – आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने में लगे लोगों को छोड़कर – अपने घरों से बाहर कदम नहीं रखेंगे।

कोरोनावायरस क्या है? (What is coronavirus)

कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा समूह है जो जानवरों में आमतौर पर होता है। सामान्य तौर पर, उन्हें जानवरों से मनुष्यों में भेजा जा सकता है। वायरस की membrane से फैलने वाला कोरोना वायरस सूरज की तरह दिखते हैं। यह श्वसन पथ की बीमारियों का कारण बनता है, जिसमें आम सर्दी से लेकर गंभीर स्थितियां होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, novel coronavirus (nCoV) एक नया तनाव है जो पहले मनुष्यों में पहचाना नहीं गया है।

Covid-19 Novel कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी है, जिसकी उत्पत्ति चीन के वुहान से हुई थी। फरवरी को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Novel कोरोनवायरस “Covid-19” का नाम दिया। “Co” का अर्थ “corona”, “vi” के लिए “virus” और “d” “disease” के लिए है, जबकि “19” वर्ष के लिए था, क्योंकि प्रकोप पहली बार 31 दिसंबर 2019 को पहचाना गया था।

कोरोनावायरस के लक्षण (Symptoms of coronavirus)

कोरोनावायरस एक आम सर्दी के समान, आमतौर पर हल्के से मध्यम ऊपरी श्वसन तंत्र की बीमारी के साथ लोगों को बीमार कर सकता है। इसके कुछ लक्षण हैं इस प्रकार हैं –

  1. बहती नाक
  2. गले में खरास
  3. सांस फूलना
  4. खांसी
  5. थकान

कोरोनावायरस के लिए क्या सावधानियां हैं? (What are the precautions for Coronavirus?)

  1. अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं
  2. हाथों से अपनी आँखों, नाक या मुँह को छूने से बचें
  3. जो लोग बीमार हैं उनके संपर्क से बचें
  4. सार्वजनिक समारोहों से बचे

Final Word

आशा करता हूँ अब आप लोंगों को पता चल गया होगा कि कोरोना वायरस क्या है, और इसके लक्षण और रोकथाम क्या है, यदि फिर इस लेख से जुड़ा हुआ आपका कोई सुझाव हो तो आप लोग हमें comments करके बता सकतें हैं |

Rohit Yadav

Hi Friends! I am Rohit Yadav, a Web developer, programmer and blogger. I love to write a blog and share our thoughts and knowledge with other peoples. I think the articles written by me will be very helpful for you.

5 thoughts on “कोरोनावायरस क्या है और इसके लक्षण और रोकथाम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *